Breaking News

  • No posts were found

How To Improve Your Profitability Using Money Management

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

व्यापार के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक धन प्रबंधन है उचित धन प्रबंधन के साथ एक व्यक्तिगत व्यापार एक उत्कृष्ट व्यापार प्रणाली के व्यापार में एक व्यक्ति की तुलना में एक औसत दर्जे का व्यापार प्रणाली को बेहतर व्यापार कर देगा जो पैसे प्रबंधन कौशल का अभाव है।

हर अच्छे व्यापारी के पास पैसे प्रबंधन के दिशा-निर्देशों का एक सख्त सेट है जो वह उपयोग करता है। एक व्यापारी जोखिम को खत्म करने की उम्मीद नहीं कर सकता हालांकि, वह इसे प्रभावी रूप से प्रबंधित करने के लिए उपाय कर सकता है। ठीक से जोखिम का प्रबंधन करने के लिए, उन्हें सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि कौन-कौन से जोखिम शामिल हैं और उचित जोखिम प्रबंधन तकनीक लागू करें।

नियम जो आप नहीं करेंगे
इसके बाद का पालन न करें

जो भी जोखिम प्रबंधन प्रणाली कितना अच्छा है, इसके बावजूद आपके व्यापार पर कोई असर नहीं होगा, अगर आप इसे लागू नहीं करेंगे।

किसी भी पैसे प्रबंधन कार्यक्रम के लिए 5 बुनियादी घटक हैं

    • मुद्रा चयन (अस्थिरता)
    • बहुत आकार (हम कितने मार्जिन का उपयोग करेंगे)
    • प्लेसमेंट रोकें (जोखिम के लिए कितना मार्जिन)
    • प्रवेश स्तर (जब व्यापार करने के लिए कोई नहीं)
    • सीमा (हम कितना पैसा देंगे)

 

Currency Selection

हमें पहले यह तय करना होगा कि हम किस मुद्रा का व्यापार करेंगे। यह महत्वपूर्ण क्यों है? उदाहरण के लिए, यूरो / जीबीपी बहुत धीरे धीरे चलती है। अगर हम इस मुद्रा पर एक व्यापार दर्ज करते हैं, तो हमें

लंबे समय तक हमारे हाशिए बंधे होने की संभावना से अवगत होना चाहिए। अब हम एक व्यापार में हैं, राजनीतिक परेशानियों की मौत, मौलिक घोषणाओं आदि की संभावना के कारण हम जितने भी जोखिम उठाते हैं, उतना ही यह हमारे ट्रेडों में प्रवेश करने की क्षमता को प्रभावित करता है क्योंकि यह हमारे मार्जिन का संबंध है।

Trade Size

ज्यादातर खरीदने या बेचने के बारे में निर्णय बिल्कुल बुनियादी है, लेकिन अक्सर ज्यादातर व्यापारियों द्वारा अनदेखी की जाती है या अनुचित तरीके से नियंत्रित किया जाता है। एक व्यापारी जो खरीदता है या बेचता है वह विविधीकरण और पैसा प्रबंधन दोनों को प्रभावित करता है। विविधता लाने के द्वारा, हमने कई मुद्राओं पर जोखिम का प्रसार किया है जो सफल ट्रेडों को पकड़ने का अवसर बढ़ाकर लाभ की संभावना बढ़ाता है। ठीक से विविधता लाने के लिए, हमें समान बनाना होगा, यदि समान नहीं है, तो कई अलग-अलग मुद्राओं में ट्रेड करें।

THE PURPOSE OF MONEY MANAGEMENT
IS TO CONTROL THE RISK . . .

…..अपने मार्जिन को अतिरंजित करके और खुद को मार्जिन कॉल करने की स्थिति में डालकर नहीं। यह अवधारणा नियमों के संबंध में व्यापार का एक सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। शुरुआती व्यापारियों और कई अनुभवी व्यापारियों के बहुमत ने अपने आप को अतिरंजित करने और गरीब धन प्रबंधन का उपयोग करने से विफल होने की संभावना को बहुत बढ़ाया, इससे पहले कि वे अपने पक्ष में बाधाओं को स्विंग करने में सक्षम हो। उस ने कहा, चलो, उचित आकार का चयन करने की प्रक्रिया को तोड़ दें। ठीक से बहुत आकार की गणना करने के लिए हमें सबसे पहले कुछ नियमों का निर्णय करना होगा। नियम निम्नानुसार हैं:

  • अधिकतम स्वीकार्य जोखिम समग्र
  • व्यापार के प्रति अधिकतम स्वीकार्य जोखिम
  • वांछित स्टॉप प्लेसमेंट

Maximum Allowable Risk

इससे आप सभी खुले स्थान के बीच कुल राशि में जोखिम के लिए तैयार होने वाले धन की राशि निर्धारित करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपने अधिकतम स्वीकार्य जोखिम के रूप में 3% का उपयोग कर रहे हैं और आपके पास $ 100,000 उपलब्ध मार्जिन हैं इसका मतलब यह है कि आप कभी भी $ 3000 से अधिक किसी भी समय किसी भी समय सामने नहीं आ सकते हैं। हम अपने प्रदर्शन की गणना कैसे करते हैं? यह ट्रेडेड मुद्राओं पीपी वैल्यू लेते हुए और इसे $ 3000 तक विभाजित करके गणना की जाती है। वर्तमान में, यूरो / अमरीकी डालर प्रति पाउंड प्रति प्रति 10 डॉलर मूल्य है। इसलिए 3000/10 = 300 पिप्स अगर 300 पिप्स हमारी अधिकतम एक्सपोजर है, तो हमारे सभी स्टॉप की संयुक्त पीआईपी संख्या 300 से अधिक के बराबर नहीं हो सकती।

Maximum Risk per Trade

यह एक एकल प्रविष्टि पर जोखिम के लिए तैयार राशि की राशि को परिभाषित करता है मैं अब किसी भी एक व्यापार पर 1.5% से 2% का सुझाव नहीं देता हूं। यह अतिरिक्त पदों को जोड़ने की अनुमति देगा और आपके संपूर्ण उपलब्ध मार्जिन का उपयोग नहीं करेगा इसकी गणना केवल 1.5% आंकड़ा के बजाय केवल अधिकतम स्वीकार्य जोखिम के रूप में की जाती है।

Desired Stop Placement

लूत आकार का निर्णय लेने के लिए, आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आपका स्टॉप कितना इष्टतम स्थान है। मान लीजिए कि आप एक ऐसे समर्थन का उपयोग कर रहे हैं जो हमारी प्रविष्टि के नीचे 30 पिप्स स्थित है और आप इसे नीचे 5 pips बंद करने की योजना बना रहे हैं। आपके ऊपर दिए गए उदाहरण में समान मार्जिन है और केवल एक व्यापार पर 1.5% जोखिम होने जा रहा है। 100% की 1.5% $ 1500.00 है। इसलिए, आप अधिकतम 4 लॉट को जोखिम में रख सकते हैं, यह सोचते हुए कि आप 35 पिप्स में बंद कर देते हैं। यह $ 1400.00 के बराबर होगा, इसलिए व्यापार का आकार सबसे अधिक 4 लॉट होगा

Stop Placement

एक व्यापारी के रूप में आपको अपने नुकसानों को गले लगाने के लिए सीखना होगा क्योंकि वे आपको बचाएंगे। यह काफी पाखंडी हो सकता है हालांकि, यह आपको कुछ स्वीकार करना सीखना चाहिए जो व्यापारी अपने घाटे में कटौती नहीं करते हैं वे लंबे समय तक सफल नहीं होंगे। इस अवधारणा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा व्यापार में प्रवेश करने से पहले इस स्तर को पूर्वनिर्धारित करना है। समर्थन और प्रतिरोध स्तरों के साथ स्वीकार्य हानि की गणना के संबंध में ऊपर दी गई जानकारी का उपयोग करके आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी स्टॉप कहां जगह होगी

Entry Level

एक प्रविष्टि पर विचार करते समय, आपको प्रति व्यापार अधिकतम स्वीकार्य जोखिम की गणना करने की प्रक्रिया को समझना चाहिए। मान लीजिए कि आपके पास कई ट्रेडों खुले हैं और आपको EUR / USD पर बेचना संकेत मिलता है मौजूदा ट्रेडों पर मौजूद स्टॉप के लिए आपके पास $ 20,000 उपलब्ध मार्जिन हैं एक 1.5% जोखिम भत्ता मानते हुए, यह आपको $ 300 के साथ खेलने की अनुमति देगा।

यदि निकटतम प्रतिरोध 30 से अधिक पिप दूर ठीक व्यापार के लिए था, तो आपके स्टॉप को उस स्तर से ऊपर होना चाहिए। $ 1

0 डॉलर के प्रत्येक पाइप के साथ, यह रोक $ 300 से अधिक का खर्च आएगा इसलिए, इस व्यापार को पारित किया जा

ना चाहिए। प्रवेश करने से पहले आपको अपना व्यापार करना चाहिए। आपको स्टॉप स्तर, अपेक्षित लाभ लक्ष्य, जोखिम इनाम अनुपात और आपके उपलब्ध मार्जिन इत्यादि पता होना चाहिए। नीचे की पंक्ति, आपकी प्रविष्टि एक समर्थन या प्रतिरोध के करीब होना चाहिए।

Limit Level

किसी व्यापार में प्रवेश करते समय लक्ष्य को ध्यान में रखना ज़रूरी है, अन्यथा जोखिम को इनाम की तुलना करने का कोई तरीका नहीं है। यदि आपके पास एक लक्ष्य है और यह केवल 18 पिप्स दूर है, तो यह उस कदम पर कब्जा करने के लिए 30 या 40 पिप्स जोखिम लेने के लिए बुद्धिमान नहीं होगा। विदेशी मुद्रा, या किसी भी अन्य बाजार में एक स्थिति लेते समय, सुनिश्चित करें कि संभावित लाभ स्वीकृत जोखिम के कम से कम बराबर है। जब एक ऐसी प्रणाली का व्यापार होता है जो लाभदायक साबित हुआ है, तो उचित धन प्रबंधन सुनिश्चित करेगा कि आप नुकसान के मौसम में होने के लिए आसपास होने के लिए व्यापार कर सकते हैं जब व्यापार आपके रास्ते पर जाता है आखिरकार, अगर आपके पास 70% सटीक सिस्टम है और आप 100 में से पहले 30 ट्रेडों को खो देते हैं, तो आपके पास अगले 70 के लिए व्यापार के लिए पर्याप्त अंतर है।

Hedging

ऐसे कई गलत धारणाएं हैं जिनके कारण एक व्यापारी एक व्यापार को बाधित करेगा। मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि हेजिंग केवल एक ही उद्देश्य और एक उद्देश्य को पूरा करती है। । । सीमित जोखिम उचित हेजिंग तकनीकों का उपयोग करके बाहर होने के डर को समाप्त किया जा सकता है यदि एक हेज एंट्री ठीक से प्रबंधित की जाती है, तो सबसे खराब संभव मोड़ एक छोटा नुकसान है। हालांकि, एक नकारात्मक पहलू है सक्रिय हेज ऑर्डर के समाधान के कारण व्यापार की प्रकृति के कारण कुछ धैर्य की आवश्यकता हो सकती है।

हेजिंग करते समय, दो दृष्टिकोण होते हैं: विस्तृत और संकीर्ण व्यापारी के उद्देश्य के आधार पर दोनों तरीकों के फायदे और नुकसान हैं। उसी मुद्रा जोड़ी के मौजूदा व्यापार के विरोध में हेज ऑर्डर एक व्यापार स्थान है। दलालों के बहुमत यह अनुमति नहीं देते हैं। इसलिए, आपको सबसे पहले अपने दलाल से यह सत्यापित करना होगा कि वे हेजिंग की अनुमति देते हैं, अन्यथा हेज ऑर्डर के प्रयास से दोनों ट्रेडों को रद्द कर दिया जाएगा।

हेज ऑर्डर एक स्टॉप का एक बढ़िया विकल्प है और इसका इस्तेमाल उसी उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए: जोखिम को सीमित करना और जरूरी लाभ नहीं बनाना।

“LOSSES ARE INEVITABLE AND TRADERS
MUST MANAGE THESE LOSSES”

जब हमारा स्टॉप मारा जाता है, हम कर चुके हैं, और दूसरी संभावना नहीं है। हालांकि बचाव की स्थिति कुछ लचीलेपन की अनुमति देती है और शायद कुछ लाभ भी। शुरुआती आदेश लाभ के लिए हमारा प्राथमिक ध्यान है हेज ऑर्डर केवल हमारे मार्जिन को कम करने के लिए अनुमति देता है जब बाजार अप्रत्याशित होता है। हेजिंग का एक और फायदा हेजेज स्थिति पर स्थिति का आकार बदलने या बढ़ाने की क्षमता है। उदाहरण के लिए, अगर हमारी पहली प्रविष्टि 2 लॉट के साथ यूरो पर लंबा है, तो हमारी दूसरी स्थिति 1 लॉट या 4 लॉट के साथ कम दर्ज की गई है। मैं सिर्फ इतना कहता हूं कि अगर आपके पास मजबूत संकेतक हों तो यह बताएं कि बाजार आपकी पहली प्रविष्टि के खिलाफ बनेगा।
एक हेज प्रबंध करते समय आपको एहसास होना चाहिए कि इसे एक स्टैंडअलोन व्यापार के रूप में माना जाना चाहिए। जब प्राथमिक प्रविष्टि ऋणात्मक में होती है, तो हेज ट्रिगर बंद होने पर सावधानी बरती जाए। प्राथमिक व्यापार की रक्षा के लिए आपको तुरंत अपने नियमित स्टॉप दूरी पर दूसरी हेज ऑर्डर देना चाहिए।

कई लोगों को हेजिंग की अवधारणा को समझने में एक समस्या है, लेकिन यह आश्वस्त किया जा सकता है कि यह एक जटिल विधि नहीं है बस इसे प्रबंधित करें जैसा कि यह एक स्टैंडअलोन व्यापार था, और यह चीजों को महत्वपूर्ण रूप से सरल करेगा यदि आप एक मंच पर व्यापार कर रहे हैं जो हेजिंग की अनुमति नहीं देता, तो आप अभी भी इस रणनीति का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, इसके लिए 2 अलग खातों की आवश्यकता है। सभी हेज ऑर्डर में मानक ब्रोकर फीस और मार्जिन आवश्यकताओं को स्थान दिया जाएगा।

हेजिंग करने से पहले करने वाली पहली बात यह है कि डेमो अकाउंट और अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास खोलें। व्यापार में किसी भी नई अवधारणा के साथ, आपको इसके साथ प्रयोग करना चाहिए जब तक आप हेड किए गए किसी व्यापार को प्रबंधित करने की आपकी क्षमता पर विश्वास न रखें। दूसरे, हमेशा अपने हेज ऑर्डर को उस स्थान पर रखें जहां आप नियमित रूप से अपना स्टॉप रखेंगे। उद्देश्य केवल आपके प्राथमिक प्रविष्टि की रक्षा के लिए अपने हेज ऑर्डर को चालू नहीं करना है।

सबसे खराब स्थिति यह है कि हेज की स्थिति में लाया जाता है और मुद्रा फिर से उलट जाती है। इस बिंदु पर आपके पास दो विकल्प हैं इनमें से पहला जोड़ी को पूरी तरह से अनदेखा करना है (आरंभिक ऑर्डर और हेज दोनों) और बाद में व्यापार के साथ नकारात्मक क्षतिपूर्ति करना। दूसरा विकल्प एकाधिक लॉट के साथ प्राथमिक प्रविष्टि के साथ लाइन में अतिरिक्त व्यापार करना है। यह केवल तभी किया जाना चाहिए जब आप समग्र प्रवृत्ति के साथ व्यापार कर रहे हैं और आपके पास व्यापार में प्रवेश करने का एक वैध कारण है। इस व्यापार को भी अच्छी तरह से हेज किया जाना चाहिए आप हेज ऑर्डर को उचित स्टॉप स्तर पर रखेंगे जैसे कि यह एक नया व्यापार था।

 

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.


Related Articles

बीओपी आधार पर विदेशी मुद्रा भंडार 11 प्रतिशत बढ़कर 11.4 अरब डॉलर पर आ गया है

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.बीओपी आधार पर विदेशी मुद्रा भंडार 11 प्रतिशत बढ़कर 11.4 अरब डॉलर

Daily Market Review September 14, 2017

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.U.S. Stock Market बुधवार को अमेरिका के शेयरों में तेजी आई, क्योंकि

No comments

Write a comment
No Comments Yet! You can be first to comment this post!

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.